Thursday, May 12, 2016

एक कर्ज.....

दोस्तों ये कहानी जरूर पढ़े......
पिताजी के अचानक आ धमकने से पत्नी तमतमा उठी-- “लगता है, बूढ़े को पैसों की ज़रूरत आ पड़ी है, वर्ना यहाँ कौन आने वाला था! अपने पेट का गड्ढ़ा भरता नहीं, घरवालों का कहाँ से भरोगे? मैं नज़रें बचाकर दूसरी ओर देखने लगा।.....
पिताजी नल पर हाथ-मुँह धो कर सफ़र की थकान दूर कर रहे थे।इस बार मेरा हा्थ कुछज्यादा ही तंग हो गया। बड़े बेटेका जूता फट चुका है।वह स्कूल जाते वक्त रोज भुनभुनाता है। पत्नी के इलाज के लिए पूरी दवाइयाँ नहीं खरीदी जा सकीं।
बाबूजी को भी अभी आना था। घर में बोझिल चुप्पी पसरी हुई थी। खाना खा चुकने पर पिताजी ने मुझे पास बैठने का इशारा किया। मैं शंकित था कि कोई आर्थिक समस्या लेकर आये होंगे।
पिताजी कुर्सी पर उकड़ू बैठ गए। एकदम बेफिक्र। सुनो कहकर उन्होंने मेरा ध्यान अपनी ओर खींचा। मैं सांस रोकर उनके मुँह की ओर देखने लगा। रोम-रोम कान बनकर अगला वाक्य सुनने के लिए चौकन्ना था।



वे बोले, “खेती के काम में घड़ी भर भी फुर्सत नहीं मिलती। इस बखत काम का जोर है।रात की गाड़ी से वापस जाऊँगा। तीन महीने से तुम्हारी कोई चिट्ठी तक नहीं मिली। जब तुम परेशान होते हो, तभी ऐसा करते हो।" उन्होंने जेब से
सौ-सौ के दस नोट निकालकर मेरी तरफ बढ़ा दिए, “रख लो। तुम्हारे काम आएंगे। धान की फसल अच्छी हो गई थी। घर में कोई दिक्कत नहीं है।तुम बहुत कमजोर लग रहे हो। ढंग से खाया-पिया करो। बहू का भी ध्यान रखो।" 
मैं कुछ नहीं बोल पाया।शब्द जैसे मेरे हलक में फंसकर रह गये हों। मैं कुछ कहता इससे पूर्व ही पिताजी ने प्यार से डांटा, “ले लो। बहुत बड़े हो गये हो क्या? नहीं तो।" मैंने हाथ बढ़ाया। पिताजी ने नोट मेरी हथेली पर रख दिए। 
बरसों पहले पिताजी मुझे स्कूल भेजने केलिए इसी तरह हथेली पर अठन्नी टिका देते थे, पर तब मेरी नज़रें आज की तरह झुकी नहीं होती थीं।

दोस्तों एक बात हमेशा ध्यान रखे माँ बाप अपने बच्चो पर बोझ हो सकते हैं बच्चे उन पर बोझ कभी नही होते है। कई लोग अपने माँ बाप को वक़्त के साथ समझ नही पाते। क्या वो माँ बाप जिन्होंने आपको जन्म से वो हर सुख-सुविधा दी जो वो दे सकते थे 
या यूँ कहूँ तो उन्होंने उससे ज्यादा दिया, जिस माँ ने आपके लिए रात-रात भर जागकर आपकी देखभाल की उसके लिए आपका कोई फ़र्ज़ नही ? जिस पिता ने दिन रात कड़ी मेहनत किया ताकि आपकी जिंदगी संवर सके पर जब वो काम करने के लायक नही होते तो आपको क्या करना चाहिए ? 



आज मैंने ये पोस्ट इसलिए share की क्युकी मैं अक्सर यह सुनता हूँ कि "यार,पापा को इस बात की समझ नही है कुछ भी बोल देते हैं या कुछ भी करते हैं" और भी न जाने क्या क्या। जिसने आपको इतना बड़ा करके आपके मुकाम तक पंहुचा दिया क्या उसकी समझ आपसे कम हो गयी ? 


दोस्तों समझने की जरुरत हमें हैं। उनकी सबसे बड़ी ख़ुशी आप हैं। आपके जन्म से ही उनकी कुछ उम्मीदें जुड़ जाती हैं आपसे। अगर आपकी girlfriend या boyfriend आपकी उम्मीद तोड़ते हैं तो आपको कैसा लगता है ? 

जरा सोचों उन्होंने तो बचपन से सिर्फ आपसे ही उम्मीद किये बैठे हैं। अगर अब भी ना समझ आई तो बस खुद से इतना पूछ लीजिये कि जब आप इनके उम्र में होंगे तो अपने बच्चों से क्या उम्मीद करेंगे। आप खुद समझ जाएँगे। 

No comments:

Post a Comment

Ads Inside Post